तेजी से वजन कम करेगी ये डाइट और एक्सरसाइज

तेजी से वजन कम करेगी ये डाइट और एक्सरसाइज

सेहतराग टीम

आज के समय में वजन की समस्या अधिकतर लोगों को परेशान करती है। कई लोग वजन कम करने के लिए कई घंटों तक जिम में समय बिताते हैं। उसके बावजूद भी वो अपने मोटापे को कम नहीं कर पाते हैं। ऐसे में मोटापे को कैसे कम करें ये बड़ा सवाल है। तो आज हम आपको बताएंगे कि क्या करनें से वजन कम होगा।

पढ़ें- नाइट शिफ्ट में काम करते हैं तो सावधान हो जाएं, हो सकते हैं कैंसर रोगी: शोध

अगर वास्तव में आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट और एक्सरसाइज पर जरूर ध्यान दें। एक दिन में 6-7 लीटर पानी पिएं। जिससे आपका शरीर हाइड्रेट रहे। इसके साथ-साथ दिन में थोड़ा-थोड़ा करके 7-8 बार खाएं।  जब आप वजन कम करना शुरू करे तो खुद पर भरोसा रखे। इसके साथ ही जल्द हार न माने। जब आपको थोड़ा सा भी वजन होगा तो खुद-ब-खुद आपका आत्मविश्वास बढ़ जाएगा 

वजन कम करने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान

 ब्रेकफास्ट- एक फल या जूस या फिर ओट्मील का सेवन

लंच- रागी की रोटी के साथ कोई दाल और 1 बाउल सब्जी। इसके अलावा आप चाहे तो रोटी का सेवन न करे। केवल दाल, दही और हरी सब्जियों का सेवन करे

डिनर- चिकन सलाद और दाल। अगर वेजिटेरियन है तो टोफू या पनीर के साथ सलाद ले। 

चीट डे में कर सकते है इन चीजों का सेवन

डॉर्क चॉकलेट, आइसक्रीम खा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो माह में एक बार केक, मिठाईयां, बर्गर आदि खा सकते हैं। 

लो कैलरी रेसिपी

आप होममेड कॉर्नमीनल, ओट्स नाचोस, ड्राई रोस्टेड ओवन में किया हुआ खा सकते हैं। इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन, फाइबर होता है। इसके साथ ही इसमें ऑयल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। 

वर्कआउट

रोजाना कम से कम 8000 स्टेप जरूर चलें। इससे आपका  मेटाबॉलिज्म तेजी से काम करेगा। जिससे वजन कम करने में काफी मदद मिलेगी। इसके साथ ही रोजाना आधा घंटा कार्डियों और एक घंटा स्ट्रेथ, सर्किट, स्पीड की ट्रेनिंग करे। आप चाहे तो रनिंग, साइकलिंग भी कर सकते हैं। इससे भी शरीर का फैट कम करने में मदद मिलेगी।

ध्यान रखें ये बात 

अपनी डाइट से शुगर धीरे-धीरे कम कर दें। समय-समय पर खुद की कैलोरी जरूर चेक करते रहें। इसके साथ ही अपनी डाइट में हरी पत्तेदर सब्जियां अधिक से अधिक शामिल करे।

इसे भी पढ़ें-

वजन घटाने के लिए करें ये काम, नहीं छोड़ना पड़ेगा अपना मनपंसद खाना

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।